Friday, September 20, 2024
HomeBadmintonमुंबई इंडियंस जीती आईपीएल 2020

मुंबई इंडियंस जीती आईपीएल 2020

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp


चार बार की आईपीएल विजेता मुंबई इंडियंस जीती आईपीएल 2020। इससे पहले मुंबई की फ्रैंचाइज़ 2013, 2015, 2017 और 2019 के आईपीएल संस्करण में विजेता रह चुकी है। फ़ाइनल में जीत की नींव रखी ट्रेंट बोल्ट, नाथन कुटर-नाइल ने, जिन्होंने दिल्ली की टीम को कोई बड़ा स्कोर खड़ा करने ही नहीं दिया। और फिर हिटमैन रोहित शर्मा के नेतृत्व में बल्लेबाज़ी ने दिल्ली के रनों को चेज़ कर लिया। टीम के खिलाड़ियों के टूर्नामेंट के महत्त्वपूर्ण मौको पर किये प्रदर्शन से मुंबई इंडियंस जीती आईपीएल 2020।

जीत की थी सबसे प्रबल दावेदार

अगर टूर्नामेंट के शुरूआती दौर को देखें तो मुंबई की टीम को पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा था। पर उसके बाद टीम के खेल में निखार आया और एक समय वो टूर्नामेंट के सबसे मजबूत टीम के तौर पर उभरी। वैसे तो मुंबई की इस टीम में रोहित शर्मा, क्विंटन डिकॉक और कायरन पोलार्ड जैसे महारथी रहे हैं, पर ईशान किशन और सूर्य कुमार यादव ने इस टूर्नामेंट में बेहद अच्छा प्रदर्शन करके ना केवल फैंस का मन मोहा, बल्कि टीम को एक बेहद मजबूत बल्लेबाज़ी यूनिट के तौर पर स्थापित किया।

इन नामों में अगर पंड्या बंधुओं को शामिल कर लें तो शायद ये दुनिया के किसी भी टी20 लीग से बेहतर बैटिंग यूनिट रही किसी भी टूर्नामेंट संस्करण की। ऐसे ही नहीं जीती मुंबई इंडियंस जीती आईपीएल 2020।

अब बात गेंदबाज़ी की, गेंदबाज़ी में हाल के वर्षों में जसप्रीत बुमराह ना केवल भारत के, बल्कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ों में शामिल हुए हैं और उनके साथ ट्रेंट बोल्ट हों तो ना केवल गेंदबाज़ी को धार मिलती है, बल्कि लेफ्ट और राइट का ये संगम बल्लेबाज़ों के लिए काफ़ी ख़तरनाक साबित हुआ है। इन्होने गेंदबाज़ी पार्टनरशिप में औसतन 15 मैचों से 52 विकेट लिए जोकि इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा था। इनके प्रदर्शन से मुंबई इंडियंस जीती आईपीएल 2020।

हालाँकि टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट कगिसो रबाडा ने लिए और उन्होंने भी नौरख्या के साथ 52 विकेट लिए पर उन दोनों ने करीबन 16.5 मैच खेले इन विकेट के लिए।

फ़ाइनल मुकाबला और जीत की हुंकार

दिल्ली कैपिटल्स की टीम अपना पहला आईपीएल फाइनल खेल रही थी और लोगों को उम्मीद थी कि ये टूर्नामेंट एक नया विजेता लेकर आएगा। पर हुआ बिलकुल उलट, पर ये भी ऐसा रीज़ल्ट नहीं था जिसका अंदेशा ना हो। पिछले मुक़ाबलों में दिल्ली की टीम मुंबई के सामने कोई चुनौती पेश करने में भी सक्षम नहीं रह पायी थी।

मुंबई इंडियंस जीती आईपीएल 2020 तो ऐसा तो इस फ़ाइनल के शुरुआती ओवरों से ही दिखने लगा था जब दिल्ली की टीम ने अपना टॉप आर्डर 3.3 ओवरों में जयंत यादव और करामाती ट्रेंट बोल्ट की धारदार गेंदबाज़ी के सामने खो दिया था। स्कोर था 22 रनों पर 3 विकेट और दिल्ली हार की ओर देख रही थी।

बहरहाल टीम के कप्तान श्रेयस अय्यर ने ऋषभ पंत के साथ पारी को आगे बढ़ाया और दिल्ली की टीम को शुरुआती झटकों से उबारा। ऋषभ पंत ने इस टूर्नामेंट की सबसे अच्छी पारी खेली और लगा कि पिछले संस्करण वाला पंत वापस आ गया है। पंत ने अर्धशतक बनाया और जब दिल्ली को खेल में तेज़ रनों की दरकार थी तब नाथन कुटर-नाइल की गेंद पर हार्दिक पंड्या को कैच थमा बैठे।

ये वो विकेट था जिसके बाद दिल्ली उबर ना सकी हालाँकि अय्यर ने भी अपना अर्धशतक बनाया पर दिल्ली को 170-180 के स्कोर तक नहीं ले जा पाए, जोकि मुंबई की बल्लेबाज़ी के सामने कोई चुनौती पेश कर पाती। दिल्ली ने बनाये 7 विकेटों पर 156 अपने 20 ओवरों में। अय्यर ने बनाये 50 गेंदों पर नाबाद 65 रन।

157 रनों का पीछा करती मुंबई की टीम के लिए जब कप्तान रोहित शर्मा और क्विंटन डिकॉक बल्लेबाज़ी पर उतरे। पहले 4 ओवरों में 45 रन जोड़ कर दिल्ली के लिए मैच मुश्किल किया ही था कि डिकॉक मार्कस स्टोइनिस की पहली गेंद पर पंत के हाथों लपके गए। क्रीज़ पर आये सूर्यकुमार यादव और उन्होंने वही फॉर्म दिखाना शुरू किया जो उन्होंने इस टूर्नामेंट में प्रदर्शित किया है।

यादव ने कप्तान रोहित शर्मा के साथ स्कोर को 90 पर पहुँचाया था तभी वो रन आउट हुए। इसके बाद आये ईशान किशन जिन्होंने ये तय किया कि मुंबई इंडियंस आसानी से ये लक्ष्य भेद सके और मुंबई इंडियंस जीती आईपीएल 2020। हालाँकि विकेट और भी गिरे: रोहित शर्मा, कायरन पोलार्ड और हार्दिक पंड्या आउट हुए पर दिल्ली की टीम लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की टीम के सामने कोई विशेष चुनौती पेश नहीं कर सकी। ट्रेंट बोल्ट बने फ़ाइनल के मैन ऑफ़ द मैच।

ये थी कहानी कि कैसे मुंबई इंडियंस जीती आईपीएल 2020। लिखना ना भूलें कि आपको ये कंटेंट कैसा लगा।



Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments